सिंगापुर बना ड्राइवरलेस टैक्सी वाला पहला देश..

Unknown
0












दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस गुरुवार से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। nuTonomy नाम की एक वाहन स्टार्टअप कंपनी ने टैक्सी सर्विस जाइंट उबेर और गूगल को पछाड़ते हुए यह सर्विस शुरू की है। फिलहाल कंपनी ने यह सर्विस कुछ चुनिंदा बिजनेस लोकेशन के लिए शुरू की है। ये टैक्सी फिलहाल इन इलाकों के 2.5 स्क्वायर मील के दायरे में ही चलेंगी।

कंपनी ने इस सर्विस के लिए वन नॉर्थ नाम का व्यवसायिक और आवासीय डिस्ट्रिक्ट का इलाका चुना है। यहां से ये ड्राइवरलेस कैब्स चुनिंदा लोकेशन से पिक और ड्रॉप सर्विस देंगी।














कंपनी ने फिलहाल इस सर्विस के लिए इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल शुरू किया है। nuTonomy की मानें तो पहले ही दिन उन्हें बढिय़ा रेस्पोंस देखने को मिला और सभी कैब्स बैटरी डाउन होने तक बुक रहीं। बता दें कि ये कार जीपीएस टेक्नॉलोजी की मदद से काम करती है।


फिलहाल ये सर्विस उन्हीं लोगों को मिल रही है जो nuTonomy के पहले से ग्राहक हैं और उन्हें कंपनी ने रिक्वेेस्ट भेजी है। फिलहाल सिर्फ कुछ दर्जन लोगों को ही इसकी रिक्वेस्ट भेजी गई है लेकिन कंपनी के मुताबिक आने वाले दो महीनों में यह संख्या हजारों में हो जाएगी। बता दें कि गूगल और वॉल्वो भी काफी वक्त से ड्राइवरलेस कार की टेस्टिंग कर रहे हैं। nuTonomy के मुताबिक वो उबर से पहले ही पीट्सबर्ग में भी यह सर्विस देना शुरू कर देगी। उन्होंने दावा किया कि वह साल 2018 तक अपनी पूरी टैक्सी सर्विस को ड्राइवरलेस कर देगी।
nuTonomy फिलहाल इस सर्विस के लिए मोडिफाइड Renault Zoe और Mitsubishi i-MiEV इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल कर रही है। इन कारों में वॉयस मेल, 3 कैमरे और रडार भी लगाया गया है। ये कैमरे कार के रास्ते में आने वाली दिक्कतों और ट्रैफिक लाइट्स को डिटेक्ट करने का काम करते हैं। हर कार में छह सीटें हैं।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top