Hair Fall है तो Diet में शामिल करें ये 5 आहार

TrendingJob
0
http://www.newtechduniya.in/2016/09/hair-fall-diet-5.html

आमतौर पर हमें लगता है कि हमारे शैंपू, तेल या फिर हेयर क्रीम  सूट न करने की वजह से बाल झड़ते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई वजहें हो सकती हैं। खानपान की कमी व प्रदूषण  के अलावा कई बार डाइट में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं ।  ऐसे में हमें अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। हेल्दी डाइट की मदद से बाल झड़ने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है।
इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर बाल गिरने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है...

1. अंडा
बायोटिन और विटामिन से भरपूर अंडा बालों की ग्रोथ और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके बालों में लगाया जा सकता है। 2 अंडे के साथ 4 चम्मच ऑलिव  मिक्स कर  पतला पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं । इससे काफी फायदा होगा।

2. पालक
पालक आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है। फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है व बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है। भोजन में पालक को सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है।

नारीयल पानी पिने के 10 फायदे-10 Benefits of Using Coconut Water

3. शिमला मिर्च 
लाल, पीले और हरे रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है। विटामिन सी इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी होती है कि लाल रक्त कोशिकाओं में लौह की पर्याप्त मात्रा है। विटामिन सी की कमी की वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और जल्दी टूटने लगते हैं।

Mosambi का रस बनाता है आपके बालों को मजबूत

4. प्रोटीनयुक्त आहार
मसूर की दाल, टोफू, सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के महत्वपूर्ण सोर्स है। ये सभी पदार्थ बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं।

5. शकरकंद
विटामिन और बीटा कैरोटिन से भरपूर शकरकंद बालों के विकास के लिए सबसे बढ़िया है। बीटा कैरोटिन के दूसरे अन्य स्त्रोतों के रूप में आप गाजर और कद्दू भी खा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top