Tata Motors ने उठाया अपनी पहली स्पोर्ट्स कार Resmo से पर्दा

TrendingJob
0
http://www.newtechduniya.in/2017/03/tata-motors-introducing-first-sport-car-resmo.html

टाटा मोटर्स ने अपना वायदा पूरा करते हुए अपनी अपनी पहली स्पोर्ट्स कार से पर्दा उठा लिया है। जिनेवा मोटर शो में इस कार को दिखाया गया है। इस स्पोर्ट्स कार को नाम दिया है Resmo (रेस्मो), जिसे टाटा मोटर्स के सब ब्रांड TAMO (टामो) के अंडर उतारा गया है। भारत में मौजूद 65 प्रतिशत युवाओं को ध्यान में रखते हुए रेस्मो को डिजाइन किया गया है। टाटा के इटली स्थित डिजाइन स्टूडियो में इस कार का डिजाइन तैयार हुआ है। इस कार को टाटा समुह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन और टाटा मोटर्स के एमडी व सीईओ गुंटर बुटचेक ने डिस्प्ले किया। मौके पर टाटा मोटर्स के रतन टाटा भी मौजूद रहे।


इस कार के डिजाइन की बात करें तो यह पूरी तरह से स्पोर्ट्स कार लगती है। इस कार को देखते हुए कभी भी नहीं लगता कि टाटा मोटर्स ने यह कोशिश पहली बार की है। हालांकि फ्रंट कुछ हद तक डीसी अवंती स्पोर्ट्स कार जैसा नजर आता है। आगे की तरह मोटे छेद वाली ग्रिल और हैलोजन लैंप्स देखने को मिलते हैं। यह टू सीटर कार है जो ब्लैक रूफ के साथ आएगी। साइड में 18 इंच के ब्लैक मैटेलिक अलाॅय व्हील यहां दिए गए हैं। कार के गेट बटरफ्लाई स्टाइल में खुलेंगे। चूंकि यह कार भारतीय सडकों पर अपनी रफ्तार साबित करने वाली है, इसलिए ग्राउण्ड क्लेरेंस ज्यादा रहने की उम्मीद है।

अब 40 हजार के बजट में खरीदें ये 4 शानदार बाइक..

केबिन की जानकारी फिलहाल कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन खास फीचर के तौर पर इस कार में सेंसर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। सेंसर कंपनी को डेटा भेजेंगे जो चालक की आदतों के हिसाब से सुझाव देगी। यही नहीं आपका पसंदीदा खाना भी रेस्तरां में आॅर्डर कर सकेगी। फिलहाल यह तकनीक केवल स्पोर्ट्स कार के लिए ही है। इस तकनीक के सफल होने के बाद इसे अन्य पैसेन्जर कारों में भी इस्तेमाल किया गया है। माइक्रोसाॅफ्ट के साथ इस कार के रेसिंग गेम लाॅन्च किए जाने की भी योजना है।

इस कार में 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है। हालांकि इंजन काफी हल्का है लेकिन पावर व टाॅर्क उतना ही जबरदस्त होगी। बताया जा रहा है कि यह इंजन 190bhp पावर जनरेट करेगा। यह मशीन 0-100 की स्पीड तक केवल 6 सैकेंड में पहुंच पाने की क्शमता रखती है। इस स्पोर्ट्स कार के साल के आखिर तक या अगले साल के शुरूआती 3 महीनों में लाॅन्च होने की उम्मीद है। कीमत 50 लाख रूपए के अंदर होगी। आपको बता दें कि डीसी अवंती देश की पहली स्पोर्ट्स कार है जो लिमिटेड एडिशन में है। अब तक डीसी ने केवल 500 कारें बनाई हैं और सारी बिक चुकी हैं। ऐसे में टाटा मोटर्स की इस स्पोर्ट्स कार पर सभी की निगाहें हैं। अगर यह अग्रेसिव प्राइस टैग के साथ आती है तो फोर्ड मस्टैंग और निसान जीटी-आर सरीखी कारों को टक्कर देगी।
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top